याददाश्त बढ़ाने का सरल उपाय

याददाश्त बढ़ाने का सरल उपाय

नींद पूटी लें कई बार पूरी नींद न लेने के कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है इसलिए याददाश्त को तेज करने के लिए भरपूर नींद लेनी चाहिए । नींद याददाश्त को बढ़ाने में कारगर होती है । अच्छी नींद से याददाश्त को सही रखने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है ।

टेंशन न लें

टेंशन लेने से शरीर में कोर्टिसोल नाम का हार्मोन बनता है जिसका असर याददाश्त पर पड़ता है याददाश्त कम होने से चीजों को भूल जाते है | इसलिए याददाश्त को तेज करने के लिए तनावमुक्त रहना चाहिए । याददाश्त कम होने से किसी चीज को याद रखना मुश्किल होता है ।

एक्सरसाइज

याददाश्त बढ़ाने के लिए आसान और छोटी सी एक्सरसाइज है जिसके करने से आसानी से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है । किसी भी घटना या खुद से जुड़ी बात को याद करें और उस पर कम से कम आठ मिनट तक ध्यान केंद्रित करें । याददाश्त बढ़ाने के लिये यह विधि बहुत कारगर है ।

हर रोज कुछ नया सीखें

याददाश्त बढ़ाने के लिए रोजाना कुछ नया सीखें । याददाश्त को बढ़ाने के लिये आसान कामों की | जगह डिजिटल फोटोग्राफी , ड्राइविंग , संगीत आदि सीखने से याददाश्त में बेहतरीन बदलाव आता है और दिमाग तेज होता है । यह याददाश्त को बढ़ाने में भी मददगार होता है ।

डाइट का खास ख्याल रखें

याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए । अच्छी डाइट से याददाश्त तेज होती है । डेयरी उत्पादों और मीठी चीजों का सेवन कम करना चाहिए । चीनी का अधिक सेवन करने से मस्तिष्क सिकुड़ता है और इसका सीधा असर याददाश्त पर पड़ता है ।

विटामिन डी

विटामिन डी याददाश्त को सही बनाए रखने में मदद करता है । विटामिन डी की कमी होने पर भी याददाश्त कमजोर हो जाती है । याददाश्त को बढ़ाने के लिये रोजाना कुछ समय धूप में बैठना फायदेमंद होता है ।

शारीरिक व्यायाम करें

शारीरिक व्यायाम से संज्ञानात्मक कौशल में वृद्धि होती है । व्यायाम करने से प्रोटीन बीडीएनएफ के स्तर को बढ़ाने में भी मदद मिलती है । बीडीएनएफ आचरण और ऊर्जा को नियंत्रित करता है । व्यायाम याददाश्त को बढ़ाने के लिये असरदार है ।

याददाश्त बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *