नींद न आने का सबसे असरदार घरेलू उपाय

नींद न आने का सबसे असरदार घरेलू उपाय

नींद नहीं आने के सबसे असरदार घरेलू उपाय

तलवे की मसाज करें सोने से पहले हाथ – पैर को साफ करें और अपने तलवों की मसाज करें । मसाज करने से शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है । अच्छी नींद के | लिए रोज सोने से पहले तलवे की मसाज करनी चाहिए । मसाज करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है ।

योग करें सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर होता है । कुछ योग ऐसे है जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है । जैसे शवासन . बजासन , भ्रामरी प्राणायम आदि । इन योग को नियमित करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है और थकान दूर होती है ।

चेटी चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जो शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद करता है । सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में मददगार होता है । रोजाना चेरी के ज्यूस का सेवन करना चाहिए ।

दूध रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीना फायदेमंद होता है । दूध में मौजूद ट्रिटोफेन और सेरोटोनिन अच्छी नींद लेने में कारगर होते है । दूध कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है । दूध तनाव | दूर करने में सहायक होता है ।

केला केले में ऐसे तत्व पाए जाते है जो मांसपेशियों को तनावमुक्त रखते है । केले में मौजद मैग्रीशियम और पोटेशियम अच्छी नींद को बढ़ावा देते है । केले में विटामिन बी 6 होता है जो सोने से जुड़े हार्मोन्स के स्त्रावण को सक्रिय करता है ।

बादाम बादाम मैग्नीशियम का स्रोत है । बादाम नींद को बढ़ावा देने के साथ ही मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करती है जिससे चैन की नींद लेना आसान हो जाती है । रोज बादाम का सेवन करने से अनिंद्रा की समस्या दूर होती है ।

जीटा जीरे में औषधीय गुण होते है जो पाचन क्रिया में मदद करते है । जीरा अनिद्रा की परेशानी को दूर करने में उपयोगी होता है । जरि का पाउडर बनाकर उसमें केले का मिश्रण मिलाकर सेवन करने से नींद की कमी दूर होती है ।

सौंफ सौंफ में कैल्शियम , सोडियम , आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते है । एक गिलास पानी मे दो चम्बच सौंफ डालकर उबाले और जब पानी आधा रह जाए तो इसे गुनगुने दूध में मिलाकर सोने से पहले पियें । सौंफ अनिंद्रा से छुटकारा दिलाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *